ये 5 संकेत जो बताते हैं कि आपको पानी की जरूरत है

ये 5 संकेत जो बताते हैं कि आपको पानी की जरूरत है

सेहतराग टीम

पानी एक ऐसा तत्व है जिसके बिना जीवन संभव नहीं है। शायद इसीलिए इसे अमृत की संज्ञा दी जाती है और इसी के आधार हम यह समझ सकते हैं कि यह जीवन या एक शरीर के लिए कितना जरूरी है। अगर समय रहते एक गिलास पानी न मिले तो तो हमारा जीवन संकट में पड़ जाता है। यही नहीं शरीर में पानी कमी के कारण कई तरह रोग जन्म ले सकते हैं। शरीर में पानी की कमी से व्यक्ति को डिहाइड्रेशन,पाचन तंत्र, किडनी, लिवर आदि से जुड़ी परेशानियों के साथ मस्तिष्क पर भी बुरा असर पड़ता है। इसकी कमी से दिमाग की कोशिकाएं सिकुड़ने लगती है और दिमाग अपना कार्य ठीक तरह से नहीं कर पाता है।

पढ़ें- 99% लोग नहीं जानते हैं पानी पीने का सही तरीका, जानें कब, कैसे और कितना पीना चाहिए?

इसलिए जरूरी है कि हम समय रहते पानी पीते रहें और शरीर में पानी की कमी या शरीर में पानी की जरूरत को पूरा करें। हालांकि ये जरूरी नहीं कि जब तेज प्यास लगती है तब ही शरीर को पानी की जरूरत होती है। बल्कि शरीर को पानी की कभी भी जरूरत पड़ सकती है। अब आप सोच रहे होंगे कि इसे कैसे समझा जाए। तो हम आपको बता दें कि जब हमें पानी की जरूरत होती है तो हमें दिमाग कई तरह के संकेत देता है। आइए जानते हैं कि आखिर क्या हैं ये संकेत?

1- कभी-कभी लगातार घंटों काम करने के बाद हमें ऐसे महसूस होता है जैसे हमारी आंखों के सामने अचानक कुछ सेकेंड के लिए अधेरा सा आ गया है। दरअसल ये वह समय होता है जब आपका दिमाग आपसे कहता है यानी आपको संकेत देता है कि आपको पानी की जरूरत है। अगर आपके साथ ऐसा हो तो तुरंत एक गिलास पानी जरूर पी लें। 

2- अक्सर सिरदर्द दिमाग में ऑक्सीजन की कमी होने पर होता है और इसका मुख्य कारण है पानी की कमी होना। सिरदर्द का होना भी एक प्रकार का संकेत है कि आपको पानी की जरूरत है। इसलिए जब कभी सिर में दर्द महसूस होने लगे तो एक गिलास हल्का ठंडा पानी पी लें।

3- पानी की कमी के कारण दिमाग की कार्यशैली बिगड़ जाती है यानी ब्रेन फंक्शन अच्छे से काम नहीं कर पाता है। जिसकी वजह से व्यक्ति 5-10 मिनट बाद ही कोई कही बात भूल जाता है। हालांकि यह समस्या शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस की वजह से भी हो सकती है।

4- पानी की कमी से न्यूरोट्रांसमीटर्स और हार्मोन्स ठीक से काम नहीं करते हैं, इसलिए अगर आपके मस्तिष्क को पानी की कमी हुई तो संभव है कि आप नकारात्मक तरीके से सोचने लगेंगे। इसलिए जब भी कभी आपके दिमाग में निगेटिव विचार आएं तो समझे कि आपको पानी की जरूरत है और तुरंत एक गिलास पानी पी लें। हालांकि निगेटिव विचार कभी-कभी स्वाभाविक भी हो सकता है।

5- कई बार ऐसा होता है कि बार-बार कोशिश करने के बावजूद किताब में लिखी हुई कोई चीज आप गलत ही पढ़ रहे होते हैं। ऐसा तब होता है जब आपके दिमाग को थोड़ा रेस्ट और एक गिलास पानी की जरूरत महसूस होती है।

 

इसे भी पढ़ें-

बार-बार पानी पीने के बाद भी प्यास नहीं बुझती, तो आप हैं इस रोग के शिकार, ऐसे करें इलाज

तांबे के बर्तन का पानी पीना सेहत के लिए अमृत सामान, लेकिन इन चीजों का ख्याल रखें

बहुत ज्‍यादा पानी पीना भी अच्‍छी बात नहीं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।